Wednesday, April 22, 2020

पाराशर

उपनाम (जिसे प्रशर, पाराशर, प्रसार, पराशर, पराशर के रूप में भी लिखा जाता है) इसकी उत्पत्ति वैदिक भारत (2000-1000 ईसा पूर्व) से हुई है और आज उच्च जाति के हिंदू ब्राह्मणों द्वारा उपयोग किया जाता है जो प्रसिद्ध प्राचीन हिंदू वैदिक विद्वान-ऋषि से वंश का दावा करते हैं। पाराशर ऋषि। पाराशर एक ऋग्वैदिक महर्षि (महान ऋषि) और कई प्राचीन भारतीय ग्रंथों के लेखक थे। पाराशर(या पराशर) वशिष्ठ के पोते, ṣशक्ति महारानी के पुत्र और व्यास के पिता थे। कई ग्रंथ हैं जो एक लेखक / वक्ता के रूप में परारा का संदर्भ देते हैं। आधुनिक विद्वानों का मानना ​​है कि ऐसे कई व्यक्ति थे जिन्होंने इस नाम का उपयोग पूरे समय किया था, जबकि अन्य यह दावा करते हैं कि एक ही परारा ने इन विभिन्न ग्रंथों और उन्हें लिखने के समय को विविध रूप से पढ़ाया। वास्तविक ऋषि ने स्वयं ग्रंथों को कभी नहीं लिखा, उन्हें एक यात्रा शिक्षक के रूप में जाना जाता था, और उनके लिए जिम्मेदार विभिन्न ग्रंथों में पारदारा को उनके छात्र के वक्ता होने के संदर्भ में दिया गया है। दक्षिण भारत में उच्च जाति के हिंदू ब्राह्मणों में वे अद्वैत गुरु परम्परा के ऋषि परम्परा के तीसरे सदस्य के रूप में पूजनीय हैं। वेदों के अनुसार, ब्रह्मा (निर्माता या श्रेष्ठ वास्तुविद) ने वशिष्ठ की रचना की, जिन्होंने अरुंधति के साथ शक्ति-मुनि नामक एक पुत्र उत्पन्न किया। जिन्होंने पारायरा का वरण किया। सत्यवती के साथ, पराग ने व्यास (एक और महान वैदिक ऋषि) को जन्म दिया। महानतम भारतीय महाकाव्य के अनुसार-महाभारत व्यास ने अपने मृत भाई की पत्नियों के माध्यम से धृतराष्ट्र, पांडु और विदुर का वध किया। व्यास ने अपनी पत्नी, जाबली की बेटी पिंजला (वाटिका) के माध्यम से उका भी विवाह किया। इस प्रकार  पाराशरमहाभारत, कौरवों और पांडवों के दोनों युद्धरत दलों के परदादा थे। उपनाम पाराशर का वंशज एक महान पौराणिक (और कुछ हद तक ऐतिहासिक) हिंदुओं के बीच महत्व रखता है।


पाराशर का पालन-पोषण उनके दादा वशिष्ठ ने किया था क्योंकि उन्होंने कम उम्र में ही अपने पिता को खो दिया था। उनके पिता, iक्ति मुनि, एक यात्रा पर थे और एक क्रोधी राक्षस (राक्षस) के पास आया था, जो एक बार राजा बन गया था, लेकिन विष्णुमित्र से एक अभिशाप के रूप में मानव मांस पर खिला हुआ एक दानव में बदल गया था। राक्षस ने पाराशर के पिता को खा लिया। विष्णु पुराण में, पाराशर इस से अपने क्रोध के बारे में बोलते हैं।

व्यास की देखभाल में सत्यवती को छोड़कर, पाराशर तप (गहन ध्यान) करने के लिए आगे बढ़े। बाद में व्यास भी ऋषि बन गए और सत्यवती अपने पिता के घर लौट आईं और कुछ ही समय में uतनु से शादी कर ली।

पाराशर को "लंगड़ा ऋषि" के रूप में जाना जाता था। उन्होंने अपने पैर पर जख्मी कर लिया था। जब ani की मृत्यु हो जाती है, तो वह वापस एक तत्व या एक श्लोक में विलीन हो जाता है। जब ऋषि पराशर एक घने जंगल से गुजर रहे थे, तो उन्हें और उनके छात्रों पर भेड़ियों ने हमला किया। वह अपने बुढ़ापे में लंगड़े पैर के साथ दूर जाने में असमर्थ था, उसने इस दुनिया को भेड़ियों में विलय कर दिया।


पाराशर मुनि का स्मारक महाराष्ट्र के ताल कवठे महाकाल सांगली जिले के जुन्हा - पन्हाला किले में उपलब्ध है। किले में मुनरा मुनि की एक गुफा मौजूद है।


ऐतिहासिक स्थल: 1) भारत के महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में पन्हाला किले में ऋषि पाराशर का जन्म स्थान माना जाता है। किले में मौजूद एक विशाल ऋषि-पाराशरियों की गुफा माना जाता है। पनहाला 16 ° 49″12 ′ N और 74 ° 7′12। E पर स्थित है। इसकी औसत ऊंचाई 754 मीटर (2473 फीट) है।

2.) प्रहार झील भारत के मंडी, हिमाचल प्रदेश से 49 किलोमीटर उत्तर में स्थित है, जिसमें तीन मंजिला शिवालय जैसा मंदिर है जो ऋषि प्रहार को समर्पित है। झील समुद्र तल से 2730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। गहरे नीले पानी के साथ, झील को ऋषि पाराशर के लिए पवित्र माना जाता है और माना जाता है कि उन्होंने वहां ध्यान लगाया था। बर्फ से ढकी चोटियों से घिरी और ब्यास नदी के तेज बहाव को देखते हुए, झील के माध्यम से हिमाचल प्रदेश के भारतीय हिमालयी राज्य में द्रंग के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है। मंदिर का निर्माण तेरहवीं शताब्दी में किया गया था और किंवदंती है कि इसे एक ही पेड़ के एक बच्चे ने बनाया था। झील में एक तैरता हुआ द्वीप है जहाँ महान ऋषि का ध्यान किया जाता है।


3.) जगतपिता ब्रह्मा मंदिर (हिंदी: जगत-पिता ब्रह्मा मंदिर) भारत के राजस्थान राज्य के पुष्कर में स्थित एक हिंदू मंदिर है, जो पवित्र पुष्कर झील के करीब है, जहाँ इसकी किंवदंती की एक अमिट कड़ी है। यह मंदिर भारत में हिंदू निर्माता-भगवान ब्रह्मा को समर्पित बहुत कम मौजूदा मंदिरों में से एक है और उनमें से सबसे प्रमुख है

upanaam (jise prashar, paraashar, prasaar, paraashar, paraashar ke roop mein bhee likha jaata hai) isakee utpatti vaidik bhaarat (2000-1000 eesa poorv) se huee hai aur aaj uchch jaati ke hindoo braahmanon dvaara upayog kiya jaata hai jo prasiddh praacheen hindoo vaidik vidvaan-rshi se vansh ka daava karate hain. paraashar rshi. paraashar ek rgvaidik maharshi (mahaan rshi) aur kaee praacheen bhaarateey granthon ke lekhak the. paraashar (ya paraashar) vashishth ke pote, shshakti mahaaraanee ke putr aur vyaas ke pita the. kaee granth hain jo ek lekhak / vakta ke roop mein paraara ka sandarbh dete hain. aadhunik vidvaanon ka maanana ​​hai ki aise kaee vyakti the jinhonne is naam ka upayog poore samay kiya tha, jabaki any yah daava karate hain ki ek hee paraara ne in vibhinn granthon aur unhen likhane ke samay ko vividh roop se padhaaya. vaastavik rshi ne svayan granthon ko kabhee nahin likha, unhen ek yaatra shikshak ke roop mein jaana jaata tha, aur unake lie jimmedaar vibhinn granthon mein paaradaara ko unake chhaatr ke vakta hone ke sandarbh mein diya gaya hai. dakshin bhaarat mein uchch jaati ke hindoo braahmanon mein ve advait guru parampara ke rshi parampara ke teesare sadasy ke roop mein poojaneey hain. vedon ke anusaar, brahma (nirmaata ya shreshth vaastuvid) ne vashishth kee rachana kee, jinhonne arundhati ke saath shakti-muni naamak ek putr utpann kiya. jinhonne paaraayara ka varan kiya. satyavatee ke saath, paraag ne vyaas (ek aur mahaan vaidik rshi) ko janm diya. mahaanatam bhaarateey mahaakaavy ke anusaar-mahaabhaarat vyaas ne apane mrt bhaee kee patniyon ke maadhyam se dhrtaraashtr, paandu aur vidur ka vadh kiya. vyaas ne apanee patnee, jaabalee kee betee pinjala (vaatika) ke maadhyam se uka bhee vivaah kiya. is prakaar paraashar mahaabhaarat, kauravon aur paandavon ke donon yuddharat dalon ke paradaada the. upanaam paraashar ka vanshaj ek mahaan pauraanik (aur kuchh had tak aitihaasik) hinduon ke beech mahatv rakhata hai.

vedon ke anusaar, brahma ne vashishth kee rachana kee, jo apanee patnee arundhati ke saath paraashakti naamak ek putr mahaaaratee ka putr tha. satyavatee ke saath, paraashar ne vyaas ko janm diya. vyaas ne dhrtaraashtr aur paandu ko apane mrtak bhaee kee patniyon, ambika aur ambaalika aur vidur ke maadhyam se ambika aur ambaalika ke ek haath se vivaah ke maadhyam se bheja. vyaas ne shukla ko apanee patnee, jaabalee kee betee pinjala ke maadhyam se bhee bheja. is prakaar paraashar mahaabhaarat, kauravon aur paandavon ke donon yuddharat dalon ke paradaada the. paaraashar ka upayog poorvajon ke lie ek gotr ke roop mein kiya jaata hai aur unake baad ke patton ke lie

paraashar ka paalan-poshan unake daada vashishth ne kiya tha kyonki unhonne kam umr mein hee apane pita ko kho diya tha. unake pita, ikti muni, ek yaatra par the aur ek krodhee raakshas (raakshas) ke paas aaya tha, jo ek baar raaja ban gaya tha, lekin vishnumitr se ek abhishaap ke roop mein maanav maans par khila hua ek daanav mein badal gaya tha. raakshas ne paaraashar ke pita ko kha liya. vishnu puraan mein, paraashar is se apane krodh ke baare mein bolate hain.

"mainne suna tha ki mere pita ko vishvaamitr dvaara niyojit raamakos ne bhasm kar diya tha: hinsak krodh ne mujhe jakad liya tha, aur mainne raamaayan ke vinaash ke lie ek balidaan kee saraahana kee: unamen se saikadon ko sanskaar dvaara raakh ke roop mein kam kar diya gaya, jab ve the pooree tarah se nirvaasit hone ke baare mein, mere daada vashishth ne mujhase kaha: bahut ho gaya, mere bachche, tera prakop prakat hone do: raakas doshee nahin hain: aapake pita kee mrtyu bhaagy ka kaam thee. krodh moorkhon ka junoon hai; yah moorkhata nahin hai. buddhimaan vyakti. jisake dvaara yah poochha ja sakata hai, kya koee maara gaya hai? pratyek vyakti apane svayan ke krtyon ke parinaamon ko padhata hai. krodh, mera beta, sabhee ko nasht kar deta hai jo manushy ko kathin parishram se, prasiddhi kee aur bhakti tapasya dvaara praapt hota hai; aur svarg ya mukti kee praapti ko rokata hai. pramukh sant hamesha krodh ko door karate hain: apane bachche, apane bachche ke prati kisee bhee prakaar kee chinta na karen. andhakaar kee in aparivartit aatmaon ka adhik sevan na karen. daya dharmiyon kee shakti hai.

paraashar muni (rshi), bhagavaan vishnu, brahma aur mahaadev kee ichchha par, jo poore brahmaand ko banae rakhane, banaane aur nasht karane ke lie desh bhar mein apanee ek yaatra par, raat ke lie ek chhote se padaav ke kinaare ruk gae. yamuna nadee. unhen machhuaare-saradaar dusharaaj ke ghar mein rakha gaya tha. jab bhor ho gaee, to pramukh ne apanee betee matsyagandha se poochha, jisaka naam "machhalee kee gandh vaala ek" hai, rshi ko usakee agalee manjil tak pahunchaane ke lie. jab pheree mein, paraashar sundar ladakee dvaara aakarshit kiya gaya tha. usane apanee rahasyavaadee shakti ke dvaara nadee ke bheetar ek dveep banaaya aur use vahaan naav chalaane ke lie kaha. nadee ke tat par logon ko dekhakar, usane ninda kee, us samay rshi ne ek ghane kohare ka nirmaan kiya jisane pooree nadee ko dhank diya. paraashar ne use ek putr, krshn dvaipaayan, jo gahare rang ka tha, aasheervaad diya aur isalie use krshn (kaala) naam se bhee pukaara ja sakata hai, aur isaka naam dvaipaayan bhee hai, jisaka arth hai dveep-janm. baad mein unhonne bhaarat ke klaasik vaidik saahity ko sankalit kiya, aur ise vyaas kaha jaata hai jo bhagavaan vishnu ke 17 ven avataar hain. paraashar ne use varadaan diya ki usake vyakti se uttam sugandh nikal sakatee hai. usake baad use satyavatee (shuddh sugandh) ke roop mein jaana jaata tha.
vyaas kee dekhabhaal mein satyavatee ko chhodakar, paraashar tap (gahan dhyaan) karane ke lie aage badhe. baad mein vyaas bhee rshi ban gae aur satyavatee apane pita ke ghar laut aaeen aur kuchh hee samay mein utanu se shaadee kar lee.

paraashar ko "langada rshi" ke roop mein jaana jaata tha. unhonne apane pair par jakhmee kar liya tha. jab ani kee mrtyu ho jaatee hai, to vah vaapas ek tatv ya ek shlok mein vileen ho jaata hai. jab rshi paraashar ek ghane jangal se gujar rahe the, to unhen aur unake chhaatron par bhediyon ne hamala kiya. vah apane budhaape mein langade pair ke saath door jaane mein asamarth tha, usane is duniya ko bhediyon mein vilay kar diya.


paraashar muni ka smaarak mahaaraashtr ke taal kavathe mahaakaal saangalee jile ke junha - panhaala kile mein upalabdh hai. kile mein munara muni kee ek gupha maujood hai.


aitihaasik sthal: 1) bhaarat ke mahaaraashtr ke kolhaapur jile mein panhaala kile mein rshi paaraashar ka janm sthaan maana jaata hai. kile mein maujood ek vishaal rshi-paaraashariyon kee gupha maana jaata hai. panahaala 16 ° 49″12 ′ n aur 74 ° 7′12. ai par sthit hai. isakee ausat oonchaee 754 meetar (2473 pheet) hai.

2.) prahaar jheel bhaarat ke mandee, himaachal pradesh se 49 kilomeetar uttar mein sthit hai, jisamen teen manjila shivaalay jaisa mandir hai jo rshi prahaar ko samarpit hai. jheel samudr tal se 2730 meetar kee oonchaee par sthit hai. gahare neele paanee ke saath, jheel ko rshi paraashar ke lie pavitr maana jaata hai aur maana jaata hai ki unhonne vahaan dhyaan lagaaya tha. barph se dhakee chotiyon se ghiree aur byaas nadee ke tej bahaav ko dekhate hue, jheel ke maadhyam se himaachal pradesh ke bhaarateey himaalayee raajy mein drang ke maadhyam se sampark kiya ja sakata hai. mandir ka nirmaan terahaveen shataabdee mein kiya gaya tha aur kinvadantee hai ki ise ek hee ped ke ek bachche ne banaaya tha. jheel mein ek tairata hua dveep hai jahaan mahaan rshi ka dhyaan kiya jaata hai.


3.) jagatapita brahma mandir (hindee: jagat-pita brahma mandir) bhaarat ke raajasthaan raajy ke pushkar mein sthit ek hindoo mandir hai, jo pavitr pushkar jheel ke kareeb hai, jahaan isakee kinvadantee kee ek amit kadee hai. yah mandir bhaarat mein hindoo nirmaata-bhagavaan brahma ko samarpit bahut kam maujooda mandiron mein se ek hai aur unamen se sabase pramukh hai
Open in Google Translate

No comments:

Post a Comment

Shri Hanuman Chalisa - Lyrics

Shri Hanuman Chalisa Lyrics in English Shri Guru Charan Saroj raj Nija manu Mukura sudhari Baranau Raghuvar Bimal Jasu Jo Dayaku Phala Chari...